कैसे मिलेगा हर महीने 3.5 लाख का पेंशन? जानें इस विशेष सेवानिवृत्ति योजना का पूरा कैलकुलेशन।

बढ़ते खर्चों का अनुमान लगाकर, मुद्रास्फीति से मुकाबला करते हुए एनपीएस और एसडब्ल्यूपी का लाभ उठाएं और एक मजबूत सेवानिवृत्ति योजना बनाएं।

retirement plan

How to get a pension of 3.5 lakhs every month: सेवानिवृत्ति योजना आपके जीवन के जरूरी वित्तीय लक्ष्यों में शामिल होनी चाहिए। बढ़ती महंगाई के साथ यदि आपने अपना पेंशन फंड तैयार नहीं किया तो बुढ़ापे में आपको मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपकी उम्र 35 साल है और आज अगर आपका मासिक खर्च 1 लाख रुपये है तो वर्तमान 7% की मुद्रास्फीति दर से 20 साल बाद इन्हीं खर्चों के लिए 3.5 लाख रुपये प्रति माह की जरूरत होगी। इसलिए यह जरूरी है कि अपनी पेंशन योजना अभी बनाना शुरू कर दें।

Highlights:

  • रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए जल्द से जल्द पेंशन फंड बनाना आवश्यक है। 

  • 7% मुद्रास्फीति दर से आज का एक करोड़ 20-25 वर्षों में घटकर 30 लाख रह जाएगा। 

  • 18-70 आयुवर्ग के लिए उपलब्ध सरकार समर्थित राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) का लाभ उठाएं। 

वित्तीय योजना और मुद्रास्फीति के खतरे

मुद्रास्फीति वह दर है जिस पर समय के साथ कीमतें बढ़ती हैं। इसका मतलब यह है कि समय के साथ आपके पैसे का मूल्य कम हो जाएगा। इसलिए, यदि आप सेवानिवृत्ति में आराम से रहने के लिए पर्याप्त धन चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी बचत मुद्रास्फीति के अनुरूप बनी रहे।

यह भी पढ़ें: मजे में काटनी है जिंदगी तो ऐसे बनाएं पेंशन फंड

पेंशन योजना की आवश्यकता

सेवानिवृत्ति की योजना बनाने के कई तरीके हैं। एक विकल्प नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में निवेश करना है। एनपीएस एक सरकार प्रायोजित सेवानिवृत्ति बचत योजना है जो कर लाभ और गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करती है।

 

एनपीएस (राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली) से बनाएं पेंशन फंड

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि एक व्यक्ति की उम्र 35 है और उसने 10 साल पहले एनपीएस में निवेश करना शुरू किया था और प्रति माह 25,000 रुपये का योगदान कर रहा है। उसके रिटायरमेंट की उम्र 60 साल है। 

एनपीएस निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10% प्रति वर्ष है। इसका मतलब है कि 25 साल बाद उसकी कुल पूंजी 3.29 करोड़ रुपये होगी। वह इस राशि का 60% उपयोग एन्यूटी खरीदने के लिए करेगा, जिससे उसे 1.65 लाख रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। 

उसके कॉर्पस का शेष 40% एक व्यवस्थित निकासी योजना (एसडब्ल्यूपी) में निवेश किया जा सकता है, जिससे उसे 1.5 लाख रुपये की मासिक आय मिलेगी।

इस तरह एनपीएस निवेश से उसकी कुल मासिक आय 3.15 लाख रुपये होगी। महंगाई को ध्यान में रखने के बाद भी यह राशि 3.5 लाख रुपये मासिक खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त है।

सेवानिवृत्ति योजना कैसे बनाएं?

  • जल्दी योजना बनाना शुरू करें। 

  • नियमित रूप से निवेश करें। 

  • एक विविध निवेश पोर्टफोलियो चुनें।

  • अपने निवेश निर्णयों को लेते समय मुद्रास्फीति पर विचार करें।

  • एनपीएस जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।

यह भी पढ़ें: रिटायरमेंट बनाएं शानदार इस रणनीति के साथ 

NEWSLETTER

Related Article

Premium Articles

Union Budget