2000 Currency Note Exchange: 2 हजार रुपये के नोट बदलने की डेडलाइन खत्म होने में चंद दिन बाकी, जानें फिर क्या होगा?

2000 Currency Note Exchange: आरबीआई द्वारा दो हजार रुपये मूल्यवर्ग के नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर को खत्म होने वाली है। 

2000 Currency Note Exchange

2000 Currency Note Exchange: आरबीआई द्वारा 2 हजार रुपये के नोट बदलने के लिए दी गई समयसीमा खत्म होने वाली है। आरबीआई ने 30 सितंबर का वक्त दिया था जिसे खत्म होने में चार दिनों का समय बाकी है। रिजर्व बैंक ने 19 मई को 2,000 रुपये के नोट को वापस लेने का आदेश दिया दिया था। लोगों को 2 हजार का नोट बदलने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया गया था। रिजर्व बैंक ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि 2,000 रुपये के लगभग 93% नोट या तो बैंकों में जमा कर दिए गए हैं या बदल दिए गए हैं। बैंकों से मिले आंकड़ों के अनुसार 31 अगस्त, 2023 तक बैंकों में जमा किए गए 2,000 रुपये को नोटों का कुल मूल्य 3.32 लाख करोड़ रुपये है। अगर आपके पास भी भूले बिसरे कोई दो हजार रुपये का नोट बचा हुआ है तो आप इस तरह इसे समय रहते बदल सकते हैं।

JSW Infrastructure IPO JSW Public Issue fully booked on day 2 retail portion subscribed 3 times so far in hindi

अपने नजदीकी बैंक जाएं

एक्सचेंज के लिए या जमा करने के लिए स्लिप भरें

जमाकर्ता का नाम बड़े अक्षरों में भरा होना चाहिए।

फिर जमाकर्ता को अपना पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड और जनसंख्या रजिस्टर) देना होगा।

जमाकर्ता को 2000 के नोट का विवरण भरना होगा कि वो कितने नोट जमा करना चाहते हैं।

Salasar Techno Engineering Ltd: This stock worth less than Rs 100 is moving at the speed of a rocket, do you have it in hindi

सभी डिटेल भरने के बाद आप बैंक को 2 हजार के नोट बदलवाने के लि दे सकते हैं

30 सितंबर 2023 तक आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में 2000 के नोट बदलने की सुविधा  उपलब्ध है। आप किसी भी निकटतम बैंक शाखा में भी 2000 रुपये के नोट बदल सकते हैं। 30 सितंबर के बाद भी 2 हजार रुपये के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे, लेकिन उन्हें लेनदेन के उद्देश्य से स्वीकार नहीं किया जाएगा और केवल आरबीआई के साथ ही बदला जा सकता है।

NEWSLETTER

Related Article

Premium Articles